Article 142 of Indian Constitution in Hindi

हेलो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको Article 142 of Indian Constitution in Hindi के बारे में विस्तृत से जानकारी देने वाले है।

सबसे पहले हम आर्टिकल 142 क्या है? (What is Article 142 in Hindi) और हाल ही में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा आर्टिकल 142 का उपयोग (Use of Article 142 by Supreme Court) किसलिए किया।

Article 142 of Indian Constitution

आर्टिकल (Article) शब्द को हिंदी भाषा में अनुछेद कहा जाता है। आमतौर पर लोगो को यह भ्रम होता है की अनुच्छेद (Article) और धारा (Section) एक ही होती है तो बता दे यह दोनों अलग-अलग है।

अनुच्छेद 142 में न्यायपालिका (Judiciary) और भारतीय सविधान (article 142 of Indian Constitution) के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) अनुसार भारत के संम्पूर्ण नागरिको को समान न्याय मिलना चाइए यानी पूर्ण न्याय का अधिकार होता है ।

article 142 of Indian Constitution |अनुच्छेद 142 भारतीय कानून (Indian Kanoon) में सन 1949 को सम्मिलित किया गया था। यह भारतीय न्याय वयवस्था का एक प्रमुख हिस्सा है जिसके तहत भारतीय न्यायाधिकारी के तहत इसका उपयोग लोगो की हित में उपयोग किया जाता है। हाल ही में भारतीय सविंधान के तहत अयोध्या में श्रीरामलला के मंदिर निर्माण के लिए किया गया था।

अयोध्या में विवादित 2.77 एकड़ जमीन भूमि पर मंदिर बनाने के लिए हिन्दुओ के हित में दी गयी है। एवं इंडियन सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिमो को निर्मोही अखाड़े का दावा ख़ारिज करते हुए मुस्लिम लोगो को 5 एकड़ भूमि देने का आदेश दिया।

निर्मोही अखाड़े का दावा ख़ारिज करते हुए उस भूमि का रामलला के बनने वाले मंदिर में ट्रस्ट के रूप में देने का वायदा (Promise) किया है।

Leave a Comment